Othersन कष्चिन्नापराध्यति :Everyone Commits The Crime

31st August 2020by Shubham Agarwal0

न कष्चिन्नापराध्यति
अर्थात् संसार में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जिसने अपराध नहीं किया हो,सभी अपने जीवन काल में कोई ना कोई अपराध करते हैं,जिसकी उन्हें सज़ा भी मिलती है,माता सीता ने भी लक्ष्मण के प्रति अपराध किया,हनुमान जी ने भी निरपराध लंका के जीव और वहां के लोगों को कष्ट पहुंचाने का अपराध किया वहीं द्रौपदी ने भी दुर्योधन को उसके पिता के दृष्टिबाधित होने का भी मज़ाक बनाया था।

भगवान श्री राम ने माता सीता को वनवास दे कर भले ही प्रजावत्सल होने का प्रमाण दिया परन्तु पत्नी धर्म के प्रति उनपे अपराध लगा।
यहाँ ये समझना जरूरी है के गलती और अपराध में बहोत बड़ा अंतर होता है। गलती मनुष्य से अनजान में हो पर अपराध हमेसा वास्तविक और साक्ष्य होता है। उस अपराध के पीछे भले ही किसी व्यक्ति विशेष या समुदाय का हित हो परन्तु दूसरे तरफ से वो किसी का अहित करती है।
जैसे रामायण में भगवान राम ने बाली को छल से मारकर भले ही सुग्रीव का हित किया हो पर ये बाली के प्रति भगवान राम का एक अपराध था।

तो इससे साबित होता है कि इंसान चाहे कितना भी आदर्श जीवन क्यों ना जी रहा हो,लेकिन कोई ना कोई अपराध कर ही जाता है।

लेकिन इस बीच इंसान अच्छे कर्म भी करता है और यही इंसान का लक्ष्य भी होना चाहिए,अपराध कभी कभी जानबूझकर होता और कभी अनजाने में हो जाता है,लेकिन इसे सुधारकर फिर से अच्छे कर्मों में लिप्त होना और सुमार्ग पर आना ही इंसान का सबसे बड़ा लक्ष्य होना चाहिए,क्योंकि अंत समय में वो सभी चीज़ें फ्लैशबैक की तरह दिमाग़ में कौंधती हैं जब आप शर सैय्या पर लेटे हों और जीवन के आखिरी क्षण का अनुभव कर रहे हों,हर वो अपराध जो आपने अपने जीवन काल में किया होगा वो एक प्रतिध्वनि बनकर आपके मन मस्तिष्क को उद्वेलित करती है,इसलिए चाहे कुछ भी हो,किसी भी अपराध के हो जाने पर ,क्षमा प्रार्थी होकर फिर से सुमार्ग पर आ जाएं और जीवन के आखिरी क्षण को पश्चाताप की तरह नहीं अपितु ईश्वर को आभर व्यक्ति करते हुए जिएं।

किसी भी वास्तु,ज्योतिष संबंधी जानकारी के लिए हमसे संपर्क करें।
Predictionsforsuccess.com

अथवा हमारे ज्योतिष विशेषज्ञ Shweta Bharadwaj से  सलाह लेने के लिए यहाँ सम्पर्क करें ।
धन्यवाद्

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

https://predictionsforsuccess.com/wp-content/uploads/2018/07/planets_footer.png

Follow Us

Developed By PhotoholicsMedia

Open chat
Chat with us!