OthersMaa baap aur bacche: Parenting and Us

10th August 2020by Shubham Agarwal0

हमारे देश में अक्सर मां बाप , पैरेन्टिंग पर उतना ध्यान नहीं देते ,जबकि ये भी एक बेहतर कौशल है जिसके बारे में मां बाप को ज़रूर जानना चाहिए, इसकी कमी की वजह से माता पिता और बच्चों के बीच थोड़ी दूरियां बन जाती है और कम्युनिकेशन गैप बन जाता है,जिसकी वजह से आपका बच्चा ही आपसे अपनी चीज़ें बताने से झिझकना शुरू कर देगा और फिर प्यार की तलाश में निकल जाएगा,जैसा बाक़ी लड़के या लड़कियां कर रहे हैं।

लेकिन ऐसा भी नहीं है कि सभी ऐसे ही हैं,कुछ ऐसे मां बाप भी हैं जो अपने बच्चों से दोस्ताना व्यवहार रखते हैं जिससे दोनों के बीच प्यार बना रहता है ,तो आइए हम भी समझते है कि ऐसा क्या करें जिससे मां बाप और बच्चों में प्यार बना रहे।

मां बाप घर में ऐसा माहौल बनाएं जिससे कि बच्चा कंफर्टेबल हो,कहने का मतलब है कि अनुशासन ज़रूरी है लेकिन अनुशासन के नाम पर डर का माहौल कत्तई ना पैदा होने दें।

अपने बच्चे पर कभी भी अपनी आशाएं या इच्छाएं बिल्कुल ना थोपें, अन्यथा बच्चा अपने दिल की बात आपसे नहीं कह पाएगा,हर मां बाप का ये कर्तव्य है कि अपने बच्चे को शिक्षा दें और शिक्षा का मतलब ही होता है स्वतंत्र सोच,तो अगर आपका बच्चा आपकी सोच पर निर्भर हो गया तो शिक्षा का मतलब ही नहीं रह जाएगा।

चाहे आपके पास लाख काम ही क्यों ना हो,अपने बच्चे के लिए हर दिन कुछ समय निकालें और उसे प्रोत्साहित करें ,और प्रोत्साहन में केवल पढ़ाई की ही बात ना करें,उसमे उसकी रुचि, मूवीज़,इत्यादि के बारे में भी बात करें।

एक सामान्य सी किन्तु महत्वपूर्ण बात,अपने बच्चे के सामने उसकी तुलना किसी और से ना करें,ये हीन भावना पैदा कर सकती है।

अपने बच्चो के साथ खेलें,मूवी देखने जाएं,कोई अच्छी किताब पढ़ने की राय दें,अपने बचपन की बातें उनसे साझा करें,इससे आपका और आपके बच्चे के बीच में एक बॉन्ड स्थापित होगा,जिससे आगे चलकर खुद ब खुद इसका नाम प्यार हो जाएगा।

एक और सलाह ,अपने बच्चे के मन को जानने की कोशिश करिए,ये बहुत ज़रूरी है,आपका बच्चा किन परिस्थितियों में क्या करता है इस बारे में जानिए और ऐसे में जब भी वो दुखी होगा उसे आप आसानी से मना लेे जाएंगे।

ये बेहद ज़रूरी है कि आज के इस युग में इस प्रकार के संवेदनशील पक्ष को सामने रखा जाए।
किसी भी प्रकार की वास्तु,ज्योतिष की जानकारी के लिए हमसे संपर्क करें।
Predictionsforsuccess.com

हमारे वास्तु एक्सपर्ट Vishal Bhardwaj  से प्रश्न करें और अपनी बात साझा करें।

विशाल भारद्वाज भारत के एक जाने माने वास्तु एक्सपर्ट होने के साथ साथ एक सफ़ल career counselor, Relationship adviser और Matchmaking expert भी हैं ।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

https://predictionsforsuccess.com/wp-content/uploads/2018/07/planets_footer.png

Follow Us

Developed By PhotoholicsMedia

Open chat
Chat with us!