OthersGreat Indian traditions and their scientific meanings

15th June 2020by Shubham Agarwal0

अगर हम पूरे विश्व (समग्र रूप में) की सांस्कृतिक राजधानी की बात करें तो शायद भारत को ही इसका दर्जा दिया जाना चाहिए,ऐसा होना भी लाज़िमी है क्योंकि भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहां वास्तव में विविधताओं में भी एकता और और यही एकता इसे विश्व में महान भी बनाती है,तमाम धर्म और धार्मिकता को अपने अंदर समेटे भारत, विश्व पटल पर अपनी संस्कृति के लिए विख्यात है।

अब बात करें संस्कृति की तो इसमें केवल वेश भूषा,खान पान ही नहीं होता,बहुत सी बातें भी होती है संस्कृति में, जिसे शायद विज्ञान ने पहचान ने में देर की,भारत में बाहुल्य हिन्दू धर्म की तमाम बातें हैं जिसके सामने विज्ञान भी झुक जाता है और इसे मान ने के लिए बाध्य हो जाता है,तो आइए आपके सामने रखते हैं कुछ ऐसे ही तथ्य जिसका प्रमाण बाद में विज्ञान ने दिया,हालांकि आप भी हिन्दू धर्म के तर्क और उसपर विज्ञान के जवाब जानकर हतप्रभ ज़रूर हो जाएंगे।

१.उत्तर दिशा में सर रख कर कर सोना उचित नहीं है:हिन्दू धर्मानुसार ऐसा कहा जाता है कि उत्तर दिशा में सर रख कर सोने से इंसान की आयु घट जाती है और बुरे सपने भी आते हैं।
अब बात करते हैं इसके वैज्ञानिक पहलू पर , पृथ्वी के उत्तरीय ध्रुव में चुम्बकीय शक्ति विद्यमान रहती है और शारीरिक संरचना के मुताबिक़ अगर हम उत्तर दिशा में सर रख कर सोते हैं तो प्रतिरोधक का काम करती है,जिसकी वजह से मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव पड़ता है और नींद भी अच्छी नहीं आती।
२.हाथ जोड़ कर प्रणाम करना :भारतीय संस्कृति अनुसार हाथ जोड़ कर प्रणाम करना सम्मान सूचक है।
हालांकि अगर हम वैज्ञानिक दृष्टि से देखें तो ,हमारे हाथ की उंगलियों में एक्यू प्रेशर पॉइंट्स होते हैं जो दोनों हाथ को जोड़ने से दबते हैं और ये कई रोगों से लड़ने में भी सहायक होते हैं।
३.त्योहारों का महत्व:हमारी संस्कृति में बहुत से त्योहार धूम धाम से मनाए जाते हैं इसे लेकर भी कई सारे तथ्य हैं,त्योहार एक तरह से अवसर प्रदान करता है हर्ष और उल्लास का,कई त्योहार प्रकृति को पूजते हुए नज़र आते हैं,जिसका कहीं ना कहीं मतलब प्रकृति संरक्षण से भी होता है।
४.संयुक्त परिवार : हमारा देश की संस्कृति में ही एकता का भाव है और यही भाव हर परिवार में भी होता है इसलिए ही हमारे यहां अधिकांश संयुक्त परिवार हैं।
इसकी वजह जाने तो हम ये देख सकते हैं कि संयुक्त परिवार होने की वजह से हम हर समस्या का एक साथ मिलकर मुक़ाबला कर पाते हैं और यही नहीं हर खुशी के मौके को भी एक साथ मिलकर मनाते हैं।
तो इस तरह हमने जाना कि भारतीय संस्कृति कितनी परिपूर्ण है और वैज्ञानिक तौर पर भी कितनी प्रमाणिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

https://predictionsforsuccess.com/wp-content/uploads/2018/07/planets_footer.png

Follow Us

Developed By PhotoholicsMedia

Open chat
Chat with us!