OthersBuri nazar

17th June 2020by Shubham Agarwal0

हर व्यक्ति सफल होना चाहता है और जीवन के सभी ऐशो आराम चाहता है और इसके लिए अथक प्रयास भी करता है इसमें कुछ सफल हो जाते हैं और कुछ नहीं हो पाते,अब जो सफल नहीं हो पाते वो आसपास एक मानक ढूंढ़ते हैं और उससे तुलना शुरू करते हैं और यहीं से शुरू होती है बुरी नज़र यानि किसी के प्रति ईर्ष्या या द्वेष की भावना रखना और मन ही मन उसके लिए बुरा सोचना ,एक और तरीके से हम ये कह सकते हैं कि किसी के प्रति नकारात्मक विचारधारा को सकारात्मकता का मुखौटा पहनाकर उसके ऊपर प्रयोग करना।

अब ये प्रयोग कई तरह से होता है,हालांकि कुछ प्रकार समझाने के दृष्टिकोण से मैंने लिखा है:
१.किसी छोटे बच्चे की खूब तारीफ करना ,उसके रंग,शरीर के बारे में खूब बोलना ,ऐसे में भी बच्चे को बुरी नज़र लगती है।
२.अपने विरोधी के व्यवसाय के बारे में नकारात्मकता का बीज बोना,जैसे जादू टोटका करवाना इत्यादि ,इस से भी उस व्यक्ति के व्यवसाय पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है।
३.किसी की शादी के संबंध में जादू टोटका करना या किसी तांत्रिक से उसपर नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव छोड़ना।
ये सभी तरीके बुरी नज़र को स्थापित करने के हैं।

अब बात आती है कि इससे आम जनमानस कैसे बचाव करता है या क्या क्या तरीक़े अपनाता है,इसके विषय में कुछ बिंदु आपको ये समझा पाएंगे:
१.अमूमन हर घरों में देखा जाता है कि लोग अपने शिशु या छोटे बच्चों के माथे पर काला टीका लगाते हैं ऐसी मान्यता है कि इससे किसी की बुरी नज़र नहीं लगती।
२.कई बार ऐसा देखा जाता है कि किसी कि बुरी नज़र लगने पर लोग दिया में बाती डालकर नज़र उतारते हैं।
३. व्यवसायिक स्थल को बुरी नज़र से बचाने के लिए लोग अपने जगह पर नींबू मिर्च बांध देते हैं।
४.कई बार ये भी देखने को मिलता है कि लोग अपने कॉमर्शियल वाहनों के पीछे ‘ बुरी नज़र वाले तेरा मुंह काला ‘ भी लिखवाते हैं जिससे जो वैसी नज़र रखता हो उसे पहले ही खराब महसूस हो और वो ऐसा ना करे।

ये कुछ मान्यताएं थीं जिसका उद्देश्य बुरी नज़र को उतारना था,हालांकि अगर वैज्ञानिक एवं मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए,तो ये समझ आता है कि नज़र उतारना वास्तव में एक नज़रिया बदलने और सकारात्मकता की बढ़ोत्तरी करने का एक तरीका है जो वास्तव में बेहद कारगर उपाय भी है।

हालांकि किसी के लिए ईर्ष्या या द्वेष की वजह से बुरी नज़र रखने के बजाय उससे सीखने कि आवश्यकता है और स्वयं को एक श्रेष्ठ मनुष्य बनाने की ज़रूरत है।

किसी भी वास्तु,ज्योतिष संबंधी जानकारी के लिए हमसे संपर्क करें।
Predictionsforsuccess.com
धन्यवाद्

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

http://predictionsforsuccess.com/wp-content/uploads/2018/07/planets_footer.png

Follow Us

Developed By PhotoholicsMedia

Open chat
Chat with us!